JEE एडवांस्ड 2020:सोमवार सुबह 10 बजे जारी होगा परीक्षा का रिजल्ट, jeeadv.ac.in पर देख सकेंगे स्कोर कार्ड, इन 5 स्टेप्स के जरिए चेक करें रिजल्ट

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), दिल्ली सोमवार, 05 अक्टूबर को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) एडवांस्ड 2020 का रिजल्ट जारी करेगी। इस बारे में IIT दिल्ली ने जानकारी दी कि सोमवार सुबह 10 बजे नतीजे जारी किए जाएंगे। परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर अपने स्कोर देख सकते हैं।

27 सितंबर को आयोजित हुई थी परीक्षा

कोरोना की वजह से दो स्थगित हुई JEE एडवांस्ड की परीक्षा इस बार 27 सितंबर को करीब 222 शहरों के 1000 परीक्षा केंद्रों पर दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी। IIT दिल्ली की तरफ से जारी ऑफिशियल आंकड़ों के मुताबिक इस साल JEE एडवांस्ड के लिए एलिजिबल कुल 2.5 लाख कैंडिडेट्स में से 1.60 लाख (1,60,831) कैंडिडेट्स ने ही इसके लिए आवेदन किया था। वहीं, परीक्षा में रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स में से 96 प्रतिशत परीक्षा में शामिल हुए थे।

6 अक्टूबर से शुरू होगी काउंसलिंग

IIT दिल्ली की तरफ से जारी शेड्यूल के मुताबिक रिजल्ट जारी होने के बाद 6 अक्टूबर से काउंसलिंग की प्रक्रिया की शुरू होगी। JEE एडवांस्ड 2020 में क्वालिफाय होने वाले कैंडिडेट्स को काउंसलिंग ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) में रजिस्ट्रर करना होगा। सीटें मेरिट के आधार पर अलॉट की जाएंगी। इस साल सात के बजाय छह काउंसलिंग राउंड होंगे।

ऐसे देखें रिजल्टः

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर लॉग इन करें।
  • होमपेज पर, “JEE एडवांस्ड 2020 रिजल्ट” पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें।
  • JEE एडवांस्ड का रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।
  • रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट लेना न भूलें।
Leave a Reply 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *